हिन्दी पखवाड़ा 2023

  1. Home
  2. /
  3. Annual Events, Events, News & Events, PR & Events
  4. /
  5. हिन्दी पखवाड़ा 2023

हिन्दी पखवाड़ा 2023

इस वर्ष, हिन्दी दिवस का आयोजन माननीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी की अध्यक्षता में 14 सितम्बर 2023 को हिंदी दिवस एवं 14-15 सितम्बर 2023 को तृतीय अखिल भारतीय राजभाषा सम्मलेन का सम्मिलित आयोजन श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, बालेवाड़ी, पुणे (महाराष्ट्र) में किया गया जिसमें माननीय निदेशक, भारतीय प्रबंध संस्थान बोधगया के निदेशानुसार श्री जीतेन्द्र कुमार, सहायक प्रशासनिक अधिकारी (प्रशा. एवं हिंदी भाषा) ने सहभागिता की।

तदुपरांत, भारतीय प्रबंध संस्थान बोधगया में हिन्दी के प्रगामी प्रयोग को बढ़ावा देने तथा सरकारी कामकाज में अधिकारियों/कर्मचारियों की हिन्दी के प्रति रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी दिनांक 14 से 29 सितंबर 2023 तक हिन्दी पखवाड़ा मनाया गया । इस संबंध में निम्नलिखित कार्यक्रम /प्रतियोगिताएँ आयोजित की गईं ।

क्र० सं० कार्यक्रम / प्रतियोगिता का नाम दिनांक व समय स्थान
1.        हिन्दी दिवस एवं अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन, पुणे 14-15 सितंबर 2023 पुणे
2.        टिप्पण एवं प्रारूप लेखन प्रतियोगिता (केवल कार्मिकों हेतु) 27 सितंबर 2023 अपराह्न 5:00 बजे से 6:00 बजे तक  भारतीय प्रबंध संस्थान, बोधगया
3.        राजभाषा आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता (मौखिक) 29 सितंबर 2023 अपराह्न 4:30 बजे से 6:00 बजे तक
4.        हिन्दी कविता पाठ प्रतियोगिता एवं हिन्दी पखवाड़ा समापन समारोह

दिनांक 29.09.2023 को राजभाषा आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता (मौखिक), हिन्दी कविता पाठ प्रतियोगिता एवं हिन्दी पखवाड़ा समापन समारोह का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्रो० विनीता एस० सहाय, माननीय निदेशक, भारतीय प्रबंध संस्थान बोधगया ने की। इन प्रतियोगिताओं में हर वर्ग के कर्मचारियों यथा शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी एवं अन्य ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया एवं दिनानुदिन कार्यों में राजभाषा के प्रयोग करने का संकल्प लिया ।

सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार से माननीय निदेशक द्वारा सम्मानित किया गया जिसमें हिन्दी साहित्य की अद्वितीय पुस्तकों को पुरस्कार के रूप में प्रदान किया गया जो अपने आप में अनोखा प्रयोग था जिसे सब की सराहना मिली एवं इस कदम से लोगों की रुचि हिन्दी साहित्य के प्रति बढ़ी । इन विजेताओं के चयन में निर्णायक मण्डल में प्रो० अविरल कुमार तिवारी, प्रो० प्रभात रंजन एवं श्री जीतेन्द्र कुमार शामिल थे।

विजेताओं के नाम इस प्रकार हैं :

  • टिप्पण एवं प्रारूपण प्रतियोगिता
  •             प्रथम पुरस्कार                  : श्री रवीन्द्र कुमार, निजी सहायक
                द्वितीय पुरस्कार                : श्री राजू कुमार, सुरक्षा अधिकारी
                तृतीय पुरस्कार                 : श्री आनंद गुप्ता, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष
  • राजभाषा आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता
  •             प्रथम पुरस्कार                  : श्री अभिजीत सिंह, सहा० प्रशासनिक अधिकारी (प्रशासन)
                द्वितीय पुरस्कार                : श्री राजू कुमार, सुरक्षा अधिकारी
                तृतीय पुरस्कार                 : श्री गौरीस्वामी बसंतिया, विद्युतकार
  • हिन्दी काव्य-पाठ प्रतियोगिता
  •             प्रथम पुरस्कार                  : श्री आनंद गुप्ता, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष
                द्वितीय पुरस्कार                : श्री सत्यप्रकाश सिन्हा, वित्त सलाहकार व मुख्य लेखा अधिकारी
                तृतीय पुरस्कार                 : श्री आकाश प्रियदर्शी, प्रशासनिक अधिकारी

इस कार्यक्रम के आयोजन के दौरान यह महसूस किया गया कि राजभाषा के प्रति रुचि एवं सम्मान बढ़ाने में इस तरह के आयोजन का काफी महत्व है। इसे इस बात से समझ जा सकता है कि बहुत से ऐसे कर्मचारी जिन्होंने पूर्व में प्रतियोगिताओं के प्रतिभागिता के प्रति उदासीनता दिखाई थी, उन्होंने भी कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागिता हेतु अनुरोध किया एवं प्रतिभागिता की। ये इस कार्यक्रम के आयोजन की महत्ता का परिचायक है ।

अपने अध्यक्षता भाषण में, निदेशक महोदया ने दैनिक जीवन में राजभाषा के प्रयोग की महत्ता पर बल दिया । उन्होंने ने सदन को बताया कि अन्य आईआईएम की अपेक्षा हम राजभाषा का प्रयोग अपने कार्यों एवं बोलचाल में अधिक करते हैं । उन्होंने हिन्दी साहित्य की समृद्धता की चर्चा की एवं नई शिक्षा नीति 2020 के ‘मातृभाषा में शिक्षा’ के सिद्धांत को काफी प्रभावी माना एवं इसकी आवश्यकता पर बल दिया । आगे उन्होंने राजभाषा के विकास एवं प्रयोग की दिशा में सरकार के कदमों की सराहना की।


 

IIMBG Footer